Narendra Modi
नरेंद्र मोदी फ़ैक्ट्स

नरेंद्र मोदी 2014 के आम चुनाव में भारत का प्रधानमंत्री बन गया। इधर उस पर जानकारी और विश्लेषण (analysis) हैं।


2014 लोकसभा चुनाव में भाजपा नेता नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री बन गया। उसके समर्थकों के अनुसार गुजरात में चमकदार विकास हुआ है, और मोदी एक दृढ़, ईमानदार और ताकतवर नेता है। लेकिन दूसरों के लिए वह हिंसा, दंगा और नफ़रत के लिए ज़िम्मेदार है। इस वेबसाईट में जानकारी है जिससे इन दावों को समझने में मदद मिलेगी।

ये स्वीकृत है कि मोदी के गुजरात में 2002 में भयानक हिंसा हुई, लेकिन इसमें मोदी का भाग क्या था इस बात पर अलग अलग राय है। इस वेबसाईट के जमा किए हुए तथ्यों के अनुसार, मोदी के विपक्षी और उसके कुछ कट्टर समर्थक इस बात पर सहमत है, कि यह हिंसा उसके अनुमती और बढ़ावे के साथ हुई। उसके "माडरट" समर्थक जवाब देते हैं "यह सच नहीं है - मोदी के खिलाफ़ कुछ सबूत नहीं है", या "औरों ने भी बुरे काम किए हैं - मोदी के अच्छे काम देखें", या "2002 बहुत पुरानी बात है - उसे भूल जाएँ"।

यह वेबसाईट सवाल-जवाब द्वारा जाँच करता है कि: गुजरात में 2002 में क्या हुआ? उसमें मोदी का भाग क्या था? उसमें संघ परिवार का क्या हाथ था? कानूनी प्रक्रिया कहाँ पहुँची? गुजरात में तरक्की और मानवाधिकार की स्थिति क्या है? मोदी का पीआर कैसे चलता है? वगैरह। जानकारी जर्नलिस्ट, मानवाधिकार संगठन, विशेषज्ञ, एनजीओ (गैर सरकारी संगठन), और खुद सरकार से आती है। वेबसाईट में कडियाँ (लिंक्स) सम्मिलित हैं जिनके द्वारा संघ परिवार के इतिहास और विचारधारा, "वाइब्रेंट गुजरात" की सच्चाई, 2014 चुनाव, आदी, पर विचार-विमर्श पहुँचा जा सकता है।

हम किसी पार्टी के पक्ष में नहीं हैं।